Loading...
Hindi

शिशु के दांत निकलते समय रखें इन बातों का ख़याल

Please follow and like us:

शिशु काफी नाज़ुक होते है ऐसे में जब वो धीरे धीरे बड़े होते है तो उनमे काफी शारीरिक बदलाव आते है ऐसे में जब बच्चों के दांत निकलते है तो वह काफी परेशानी का सामना करते है ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस समस्या से बच्चों को ज़्यादा परेशानी ना होते हुए आप उन्हें ठीक रख पाएं।

बच्चों के दांत निकलते समय इन बातों का रखें ख़याल

दांत निकलते समय बच्चों को बुखार आना एक आम बात है ऐसे में अगर आपके बच्चे को भी बुखार आ रहा है तो आप उसे पेरासिटामोल दे सकते है जिस से उन्हें बुखार से होने वाली तकलीफें नहीं होंगी।

जब भी बच्चों के दांत निकलते है तो उनके मसूड़ों में काफी सुरसुराहट होती है ऐसे में आप ध्यान रखें की आपके बच्चे के आसपास कोई नुकीली चीज़ तो नहीं राखी है क्योँकि ऐसा हो सकता है की वो उस नुकीली चीज़ को मुँह में डाल ले जिस वजह से वो खुद को नुकसान पहुंचा सकते है।

दांत निकलते समय बच्चे को आप टीथर लेकर दे सकते है जिस से उसके दांत आसानी से निकल जाएंगे अन्यथा बच्चा काफी परेशानी में आ जाएगा।

हम आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ आवश्य शेयर करेंगे। अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सुझाव या टिपण्णी हो तो हमारे साथ आवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *