Loading...
Hindi

बच्चों को खिलाएं केसर कभी नहीं होगी कोई स्वास्थ्य समस्या

Please follow and like us:

केसर एक ऐसी चीज़ है जिसके फायदे अनेक है वैसे तो केसर हर उम्र वर्ग के लिए बेहतर इस्तेमाल में लायी जाने वाला खाद्यपदार्थ है लेकिन आज हम इस लेख के माध्यम से बताएँगे की बच्चों में केसर के क्या लाभ है और बच्चों को कब और किस रूप में केसर खिलाना चाहिए।

क्या है केसर के फायदे जानिए ?

  • अगर केसर को घिसकर इसका लेप बच्चे के माथे पर लगाया जाए तो यह बच्चे की आंख और दिमाग को शीतलता महसूस होती है।
  • आपको बता दें की केसर आँखों की परेशानी को दूर करने में बेहद मददगार है। बच्चों को होने वाले मोतियाबिंद की रोकथाम में यह बेहद कारगर सिद्ध होता है।
  • अगर सर में दर्द हो रहा है तो आप केसर का उपयोग कर सकते है इसका उपयोग करने से सर का दर्द समाप्त हो जाएगा। अगर केसर को चन्दन के साथ इस्तेमाल किया जाए तो यह बेहतर रूप से असर करता है।
  • अक्सर छोटे बच्चों को सर्दी ज़ुखाम हो जाता है ऐसे में अगर बच्चों को दूध के साथ केसर दिया जाए तो यह उनके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। या केसर, जायफल और लौंग का लेप बनाकर नवजात की छाती और पीठ पर लगाने से फायदा होता है। सर्दी का प्रकोप कम होता है और उसे आराम मिलता है।
  • आपको यह जानकार हैरानी होगी की केसर में क्रोसिन नाम का तत्व पाया जाता है जिस से बच्चों का बुखार दूर हो जाता है। स्‍मरण शक्ति और रिकॉल क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है।
  • गंजे लोगों के लिये तो केसर संजीवनी बूटी की तरह काम करती है। जिनके बाल बीच से उड़ जाते हैं, वह थोड़ी सी मुलेठी को दूध में पीस कर उसमें चुटकी भर केसर डाल कर पेस्ट बना लें। सोते समय सिर में लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है। रूसी की समस्या हो या फिर बाल झड़ रहे हों, सभी समस्‍याओं में यह नुस्‍खा काम आता है।

हम आशा करते हैं की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिफ हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ आवश्य शेयर करेंगे। अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सुझाव या टिपण्णी हो तो हमारे साथ आवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *