Loading...
Hindi

बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है पैकेट वाला दूध

Please follow and like us:

दूध हमेशा से ही बच्चों के लिए स्वास्थवर्धक माना जाता है ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएँगे की क्योँ पैकेट का दूध आपके बच्चों के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। यह बात अक्सर देखि गयी है की बच्चों को 6 माह तक दूध पीने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर हम आपसे कहे की बाजार में मौजूद अधिकतर पैकेट में बंद दूध शुद्ध नहीं होते तो यह आपके लिए चौकाने वाला तथ्य होगा।

यह बताय जाता है की बाजार में उपलभ्ध 67 % दूध स्वच्छ नहीं होता है और ऐसे में अगर बच्चे भी इसका सेवन करते है तो यह उनको बेहद बीमार कर सकता है। यह बताय जाता है की दूध में मिलावट के लिए यूरिया, वेजिटेबल ऑयल, ग्लूकोज या अमोनियम सल्फेट की मिलावट की जाती है जो शरीर के लिए बेहद खतरनाक सिद्ध हो सकता है।

यह मिलावट वाला दूध शिशुओं की किडनी के लिए भी बेहद हानिकारक हो सकता है ऐसे में आपको अपने बच्चे को यह दूध पिलाने से बचना चाहिए क्योँकि यह उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा।

इस प्रकार के दूध के सेवन से बच्चों का शारीरिक विकास में काफी बाधा उत्पन्न हो जाती है आपको अपने बच्चों को इस प्रकार के दूध का सेवन कराने से बचना चाहिए।

हम आशा करते है की यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ आवश्य शेयर करेंगे। अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सुझाव हो तो हमारे साथ आवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *