Loading...
Hindi

बच्चों को बार बार बुखार आने का क्या कारण है?

crying baby
Please follow and like us:

बदलते मौसम में बुखार आना एक आम बात है ऐसे में अगर आपके बच्चे को भी बुखार हो गया है तो इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है। लेकिन अगर आपके बच्चे को बार बार बुखार आ रहा है तो यह किसी भीषण समस्या का पर्याय हो सकता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएँगे की आपको क्या सावधानिया बरतनी चाहिए।

बुखार एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है, लेकिन बच्चों में यह सबसे अधिक होती है क्योंकि बच्चों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है और उनपर कोई भी बीमारी बहुत जल्दी अटैक करती है। सामान्य तौर पर बुखार ठंड लगने, थकावट होने या शरीर की किसी अन्य बीमारी के कारण आता है। बुखार होने पर व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है।

क्योँ आता है बार बार बुखार?

वैसे तो बार-बार बुखार आने के पीछे कई कारण है लेकिन उसका पता केवल बुखार के प्रकार और उसके कारण को जानकर ही लगाया जा सकता है। यहाँ हम आपको बुखार के प्रकार और उनके कारणों के बारे में बताने जा रहे है जिनके बाद बार-बार बुखार आने के कारण हो पहचानना काफी आसान हो जाएगा।

सामान्य बुखार एक नार्मल बुखार है जिसके होने पर विशेष उपचार करने की आवश्यकता नहीं पड़ती इसे ठीक करने के लिए घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है। ऐसा अक्सर बारिश में भीगने, पानी के अधिक संपर्क में रहने, गीले कपडे पहनने, जुखाम होने, कब्ज होने, लूज़ मोशन होने पर, पेट दर्द या पेट से जुडी किसी अन्य समस्या के होने पर, देर रात तक जागने, अनियमित दिनचर्या के कारण, मानसिक तनाव, मौसम में बदलाव, धुप में अधिक देर तक घूमने और अधिक शारीरिक परिश्रम करने के कारण हो जाता है।

बुखार में हमेशा अपने चिकत्सक की सलाह आवश्य लें क्योँकि वो ही आपको सही सलाह दे पाएंगे अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सुझाव या टिपण्णी है तो हमारे साथ आवश्य शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *